पांच दिन पहले ट्रैफिक प्लान किया तैयारी:हरिफाटक सहित 10 मार्ग वाहनों के लिए रहेंगे प्रतिबंधित, 8-10 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

नागपंचमी का ट्रैफिक प्लान पुलिस ने पांच दिन पहले ही जारी कर दिया है। 21 अगस्त सोमवार को सवारी के साथ महाकालेश्वर मंदिर में नागचंद्रेश्वर के दर्शन का एक​ साथ संयोग होने से 10 लाख श्रद्धालुओं के आने के अनुमान को लेकर पुलिस ने ये तैयारी की है।

नागपंचमी के एक दिन पूर्व ही ये प्लान लागू हो जाएगा और शहर में डायवर्शन के साथ ही कई मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगी। एसपी सचिन शर्मा के मुताबिक सुरक्षा के साथ ही ट्रैफिक प्लान पर पूरा फोकस है, ताकि किसी काे असुविधा न हो। यातायात थाना प्रभारी दिलीपसिंह परिहार ने बताया श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग से दर्शन के लिए मंदिर के नजदीक तक पहुंचाने के लिए बस व अन्य वाहनों की सुविधा रहेगी।

20 की शाम 4 बजे से इन मार्गों पर वाहन प्रतिबंधित रहेंगे

  • रिफाटक टी से महाकाल घाटी चौराहा की ओर
  • हरिफाटक टी से इंटरपिटीशन की तरफ, जंतर-मंतर से जयसिंहपुरा, चारधाम पार्किंग की ओर, शंकराचार्य चौराहे से नृसिंह घाट तरफ, शंकराचार्य चौराहे से दानीगेट की तरफ, भूखी माता टर्निंग से नृसिंहघाट की तरफ
  • दौलतगंज से लोहा पुल की तरफ, कंठाल चौराहे से छत्री चौक तरफ, तेलीवाड़ा से कमरी मार्ग तरफ, दानीगेट से गणगौर दरवाजा हरसि​द्धि पाल की तरफ व केडी गेट से टंकी चौराहा तरफ
  • भार्गव तिराहे से कमरी मार्ग तरफ वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

यह है यातायात प्लान इसके अनुसार निकले, ताकि किसी को असुविधा न हो

डायवर्सन एवं पार्किंग :

1. बड़नगर से आने वाले वाहन मोहनपुरा ब्रिज के नीचे से मुल्लापुरा से भेरूपुरा होकर शंकराचार्य चौराहे के पास कार्तिक मेला मैदान में पार्क होंगे।

2 . नागदा की ओर से आने वाले वाहन साडू माता की बावड़ी, कुत्ता बावड़ी टर्निंग से रातड़िया रोड से राठौर समाज मैदान में पार्क होंगे।

3 . आगर से आने वाले वाहनों को मकोड़िया आम चौराहा से खाकचौक जाट धर्मशाला से जूना सोमवारिया से कार्तिक मेला ग्राउंड में पार्क कराए जाएंगे।

4 . आगर से आने वाले बस एवं बड़े वाहनों को चौपाल सागर से उन्हेल नाका से साडू माता की बावड़ी से कुत्ता बावड़ी से राठौर क्षत्रीय तेली समाज मैदान मे पार्क कराए जाएंगे।

5 . मक्सी से आने वाले वाहनों को पांड्याखेड़ी से पाइप फैक्टरी से इंजीनियरिंग काॅलेज मैदान में पार्क कराया जाएगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बस से कर्कराज पार्किंग तक जाएंगे, जहां से फिर दर्शन के लिए पैदल जा सकेंगे।

6 . देवास एवं भोपाल की तरफ से आने वाले वाहनों को मारू​ित​​ शोरूम से पाइप फैक्टरी से इंजीनियरिंग कॉलेज मैदान में पार्क कराया जाएगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बस से कर्कराज पार्किंग तक जाएंगे, जहां से फिर दर्शन के लिए पैदल जा सकेंगे।

7 . इंदौर की ओर से आने वाले वाहनों को इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा यूडीए मैदान में पार्क कराया जाएगा, यहां से दर्शनार्थी सवारी बस से कर्कराज पार्किंग तक जाएंगे, जहां से फिर दर्शन के लिए पैदल जा सकेंगे।

8 . यदि कोई वाहन शांति पैलेस एवं आस्था गार्डन चौराहा पर पहुंचते हैं तो उन्हें बायपास में सांवराखेड़ी रोड के बगल में मैदान में पार्क कराया जाएगा, यहां से दर्शनार्थी ऑटो, ई-रिक्शा से कर्कराज पार्किंग तक जाएंगे, जहां से फिर दर्शन के लिए पैदल जा सकेंगे।

दोपहिया वाहन वाले यहां गाड़ी पार्क कर सकेंगे

  • इंदौर, देवास, मक्सी रोड से आने वाले समस्त दोपहिया वाहन हरिफाटक चौराहे से आगे नहीं जाने दिए जाएंगे, उन्हें मन्नत गार्डन एवं वाकणकर ब्रिज की पार्किंग में पार्क कराया जाएगा।
  • बड़नगर एवं नागदा की ओर से आने वाले समस्त दोपहिया वाहनों को क्षत्रिय तेली समाज के बगल में मैदान एवं गुरुद्वारा (प्रस्तावित अस्पताल) की भूमि पर पार्क कराया जाएगा।

Leave a Comment